WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

HDFC Alert SMS : HDFC ने ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया, यदि आप इस लिंक पर क्लिक करते हैं तो आप का संपूर्ण खाता खाली हो जाएगा ।

HDFC Alert SMS :

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों आप सभी आए दिन सुनते हैं कि उस बैंक से इतने पैसे एक छोटी सी मिस्टेक के कारण धोखेबाज ने निकाल लिए लेकिन इसकी जो गलती होती है वह हम किसी न किसी दिन कर ही देते हैं इसके लिए एचडीएफसी  के द्वारा एक अलर्ट जारी किया गया है जिसकी संपूर्ण जानकारी हम इस खबर में लेने वाले है ।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 2021 में पूरे भारत में ऑनलाइन बैंकिंग धोखाधड़ी के 4.8 हजार से अधिक मामलों की सूचना दी गई थी । यदि आपका भी खाता एचडीएफसी बैंक में है तो आपके लिए यह खबर बहुत महत्वपूर्ण है ।

दोस्तों आए दिन आप खबर सुनते रहते हैं कि इसके बैंक से इतने पैसे निकल गए लेकिन उसकी एक ही वजह होती है  स्कैमर्स के द्वारा हर बार धोखाधड़ी करके लोगों के बैंक से पैसे निकालते हैं उसमें से एक सबसे बड़ा स्कैमर्स एसएमएस के माध्यम से आपके बैंक को खाली करने का निर्णय लेते हैं उनका पहले से लक्ष्य तय होता है कि किसी भी प्रकार से आपको एक एसेमेस भेजा जाए जिसमें आपको सबसे ज्यादा विश्वास हो और आपको लालच दिया जाए उस के माध्यम से पैसे निकालने की कई तरीके अपनाए जाते हैं जिसमें से सबसे महत्वपूर्ण तरीका एसएमएस के माध्यम से आपको एक लिंक प्रोवाइड करवाई जाती है । इस लिंक के माध्यम से आपको बैंक में केवाईसी यापन अपडेट आधार अपडेट और अन्य ऐसे कई तरह के छलावे दिए जाते हैं । आप ज्यादातर लोग पैसो के चक्कर में बचने के लिए इस प्रकार की डायरेक्ट टेक्निकल टेक्निकल की वजह से अपने बैंक का पैसा उड़ा देते हैं और आपका फोन को हैक करके यह प्रक्रिया को अंजाम दिया जाता है ।

HDFC Alert SMS

आजकल फिशिंग मैसेज धोखाधड़ी का बहुत ही आम हो गया है और कई बैंकों ने लोगों को इस तरह से एसएमएस के भरोसा ना करने की सलामी जारी की गई है । हाल ही में एचडीएफसी ने अपने ग्राहकों को इस तरह की धोखाधड़ी के बारे में भी सचेत किया है जिसके कुछ उपयोगी कर्ता ने बैंक को एक वायरल एचडीएफसी बैंक s.m.s. के बारे में ज्यादा से ज्यादा टैग किया गया जिसके कारण एचडीएफसी क का ध्यान उस वायरल टाइप की ओर गया था जो भी अपने मोबाइल फोन पर प्राप्त कर रहे थे।

HDFC ने ग्राहकों के लिए अलर्ट किया जारी

ट्विटर पर एक उपयोगकर्ता द्वारा सांझा किया गया विनीत सिंह मैसेज में से एक , एचडीएफसी ग्राहक आपका  ” HFDC नेट बैंकिंग आज निलंबित कर दिया जाएगा, कृपया अपना पैन कार्ड को नीचे दिए गए लिंक पर जाएं ” । एक अन्य उपयोगी करता ने इस ट्वीट को जवाब देते हुए और एक एसएमएस जा करते हुए कहा उन्हें भी केवाईसी अपडेट करने के लिए कहा गया था। उन्होंने जो एसएमएस प्राप्त किया , वह पढ़ा , “प्रिय ग्राहक, आपका एचडीएफसी खाता आज से होल्ड पर होगा , कृपया अपना केवाईसी करवा लें तुरंत केवाईसी करने के लिए दी गई लिंक पर क्लिक करें”

कुछ समय बाद जब इसका ध्यान एचडीएफसी एक आ गया तो फर्निशिंग घोटाले के बारे में उन्होंने सूचित करते हुए, एचडीएफसी बैंक केयर ने क्विट का जवाब देते हुए लिखते हैं हाय संघमित्रा, हम आपसे रिक्वेस्ट करते हैं कि आप किसी भी अज्ञात नंबरों का जवाब नहीं नहीं देवें जो पैन कार्ड या केवाईसी अपडेट या किसी अन्य बैंकिंग दस्तावेज की जानकारी पूछते हैं। सभी ग्राहकों को एचडीएफसी बैंक हमेशा आधिकारिक HDFCBK/HDFC BN से संदेश भेजेगा और इन संदेशों के लिंक हमेशा http:HDFCBK.io के 4 मिनट में होंगे । ”

पूरे में एसएमएस में टि्वटर थ्रेड में , HDFC Bank ने आगे लिखा , “डोमेन” याद रखें, बैंक कभी भी ओटीपी ,upi,vpa/एमपी, ग्राहक आईडी और पासवर्ड कार्ड नंबर एटीएम पिन और सीवीवी कोड के लिए कभी नहीं पूछेगा । कृपया इस प्रकार की जानकारी गोपनीय रखें और कभी भी समझा ना करें !

तो क्या यह वास्तव में फिशिंग एसएमएस लिंक है और कोई भी खुद को इस तरह से बैंकिंग धोखाधड़ी से शिकार होने से बच सकता है ?

फिशिंग बैंक s.m.s. घोटाला क्या है ?

किसिंग s.m.s. से संबंधित विशिष्ट बैंकिंग धोखाधड़ी में, स्कैमर्स नकली संदेश भेजते हैं और लोगों को खाता विवरण ओटीपी और पहचान संख्या जैसी व्यक्तिगत जानकारी के लिए टारगेट करते हैं मैं आपको अपनी केवाईसी या पैन कार्ड अपडेट करने या आधार अपडेट करने के लिंक सांझा करते हैं अपने बैंक खातों को सक्रिय करने जैसे विधि काम लेते हैं ।

सभी बैंक धारक एक विशेष तथ्य नोट रखें कभी भी आपसे एचडीएफसी या अन्य कोई भी बैंक स्कैम मैसेज या यूपीआई आईडी या केवाईसी अपडेट ओटीपी, सिविवी, कोड एटीएम पिन और व्यक्तिगत जानकारी कभी भी नहीं मांगेगा और इस प्रकार की लिंक के थ्रू आपको कभी नहीं कहा जाएगा आधिकारिक वेबसाइट पर ही आपको लिंक दिया जाता है जो कि हमने ऊपर सांझा किया है

बैंकिंग धोखाधड़ी से सुरक्षित रहने के लिए, आपको कुछ महत्वपूर्ण चीजों से अवगत करवाया है जिन्हें आप हमेशा याद रखें ।

फिशिंग बैंक s.m.s. घोटाले से कैसे बचें

  • किसी भी एसएमएस या कॉल द्वारा ओटीपी, बैंक विवरण, मोबाइल नबर या अन्य कोई अवांछित डिटेल्स या व्यक्तिगत जानकारी सांझा न करे !

हमेशा इस प्रकार के घोटाले से बचने के लिए अपने यूपीआई पिन , इंटरनेट बैंकिंग और अपना बैंकिंग एप के लिए मजबूत पासवर्ड ही रखे । कुछ समय के बाद अपना पासवर्ड जरूर बदल दें ।

  • इस प्रकार के कभी भी s.m.s. के ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करने की बजाए अपने बैंक मैनेजर और बैंक अलर्ट या बैंक साहिता नंबर पर कॉल करके जानकारी संपूर्ण ले लें उसके बाद ही अपना निर्णय लें !

दोस्तों आए दिन आप सभी के लिए बैंक भी नए नए नियम लाता रहता है जिसमें से एक महत्वपूर्ण नियम जब भी आप अपना ऐप या किसी बैंक का ऐप को ओपन करते हैं तो आपके पासवर्ड और ओटीपी यहां तक कि फिंगरप्रिंट का भी ऑप्शन दे दिया गया है । यह तीनों ऑप्शन आप अपने मोबाइल या लैपटॉप में जरूर रखें । जिसे आप किसी स्कैमर्स के जाल में फंसे ।

  • जैसा कि दोस्तों हमने आपको ऊपर , बताया कि किस प्रकार से स्कैमर्स लिंक, अवांछित लिंक और लालच से कली करवा कर , जब भी इस प्रकार का संदेश आए तो अपना फोन का स्पैम को चालू रखें जिससे आपको स्पैम मैसेज का अलर्ट जारी होगा और स्पैम रिपोर्ट के थ्रू उस मैसेज को हमेशा के लिए स्पेन में डालकर रिपोर्ट कर दें ।

अगर दोस्तों आपको यह जानकारी पसंद आई तो अपने दोस्तों और अपने सभी रिलेटिव को शेयर करें ।

Leave a Comment

close